संसद के विशेष बहुमत एवं राज्य विधान मंडलों की स्वीकृति से संशोधन।
कारणों का विवरण, जिसे संविधान अधिनियम, 1954 के रूप में अधिनियमित किया गया था
वस्तुओं और कारणों का विवरण
यह विधेयक संविधान के अनुच्छेद 31, और 305 और नौवीं अनुसूची में संशोधन करने का प्रयास करता है।
2. सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसलों ने अनुच्छेद 32 के खंड (1) और (2) को बहुत व्यापक अर्थ दिया है। दो खंडों के शब्दों में अंतर के बावजूद, उन्हें एक ही विषय से संबंधित माना जाता है। खंड (1) में निर्दिष्ट संपत्ति के वंचन को व्यापक अर्थों में समझा जाना चाहिए, जिसमें संपत्ति के अधिकार में किसी भी तरह की कटौती शामिल है। यहां तक कि जहां यह कानून के विशुद्ध रूप से नियामक प्रावधान के कारण होता है और राज्य द्वारा उस या किसी अन्य संपत्ति के अधिग्रहण या कब्जे के साथ नहीं होता है, कानून को इन निर्णयों के अनुसार वैध होने के लिए प्रदान करना होगा अनुच्छेद के खंड (2) के तहत मुआवजा। इसलिए, राज्य को अधिक सटीक रूप से फिर से बताना आवश्यक समझा जाता है’ निजी संपत्ति के अनिवार्य अधिग्रहण और अधिग्रहण की शक्ति और इसे उन मामलों से अलग करना जहां राज्य के नियामक या निषेधात्मक कानूनों के संचालन के परिणामस्वरूप “संपत्ति से वंचित” होता है। यह विधेयक के खंड 2 में करने की मांग की गई है।
3. यह याद किया जाएगा कि जमींदारी उन्मूलन कानून जो हमारे समाज कल्याण कानून के कार्यक्रम में सबसे पहले आए थे, उन पर मुख्य रूप से अनुच्छेद 15,20और 33 के संदर्भ में प्रभावित हितों द्वारा हमला किया गया था, और यह कि विस्तार को समाप्त करने के लिए और व्यर्थ मुकदमेबाजी और इन कानूनों को अदालतों में चुनौती से ऊपर रखते हुए, अनुच्छेद और 31बी और नौवीं अनुसूची को संविधान (प्रथम संशोधन) अधिनियम द्वारा अधिनियमित किया गया था। अनुच्छेद 15,20और 32 की व्याख्या करने वाले बाद के न्यायिक निर्णयों ने वांछित तर्ज पर अन्य और समान रूप से महत्वपूर्ण सामाजिक कल्याण कानूनों को लागू करने के लिए संघ और राज्यों के रास्ते में गंभीर कठिनाइयाँ खड़ी कर दी हैं, जैसे, निम्नलिखित: –
(i) जबकि जमींदारी व्यवस्था का उन्मूलन और राज्य और मिट्टी के जोतने वाले के बीच कई बिचौलियों को अधिकांश भाग के लिए हासिल कर लिया गया है, भूमि सुधार में हमारा अगला उद्देश्य कृषि भूमि की सीमा का निर्धारण करना है जो कि हो सकता है किसी भी व्यक्ति के स्वामित्व या कब्जे में, निर्धारित अधिकतम से अधिक किसी भी भूमि का निपटान और कृषि जोत में भूमि मालिकों और किरायेदारों के अधिकारों का और संशोधन।
(ii) शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की उचित योजना के लिए खाली और बंजर भूमि के लाभकारी उपयोग और स्लम क्षेत्रों की निकासी की आवश्यकता होती है।
(iii) राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के हित में देश के खनिज और तेल संसाधनों पर राज्य का पूर्ण नियंत्रण होना चाहिए, विशेष रूप से, पूर्वेक्षण लाइसेंस, खनन पट्टों और इसी तरह के समझौतों के नियमों और शर्तों को रद्द करने या संशोधित करने की शक्ति। यह सार्वजनिक उपयोगिता उपक्रमों के संबंध में भी आवश्यक है जो राज्य द्वारा दिए गए लाइसेंस के तहत जनता को बिजली, प्रकाश या पानी की आपूर्ति करते हैं।
(iv) सार्वजनिक हित में या उपक्रम या संपत्ति के बेहतर प्रबंधन को सुरक्षित करने के लिए एक अस्थायी अवधि के लिए एक वाणिज्यिक या औद्योगिक उपक्रम या अन्य संपत्ति को राज्य प्रबंधन के तहत लेना अक्सर आवश्यक होता है। राज्य प्रबंधन को इस तरह के अस्थायी स्थानांतरण के लिए प्रावधान करने वाले कानूनों को संविधान के तहत अनुमति दी जानी चाहिए।
(v) कंपनी कानून में सुधार अब विचाराधीन है, जैसे प्रबंधन एजेंसी प्रणाली का प्रगतिशील उन्मूलन, राष्ट्रीय हित में दो या दो से अधिक कंपनियों के अनिवार्य समामेलन का प्रावधान, एक कंपनी से दूसरी कंपनी में एक उपक्रम का हस्तांतरण, आदि। , चुनौती से ऊपर रखने की आवश्यकता है।
तद्नुसार विधेयक के खंड 3 में अनुच्छेद 31क के दायरे का विस्तार करने का प्रस्ताव है ताकि आवश्यक कल्याणकारी कानून की इन श्रेणियों को शामिल किया जा सके।
4. अनुच्छेद 31क के प्रस्तावित संशोधन के परिणाम के रूप में, विधेयक के खंड 5 में संविधान की नौवीं अनुसूची में दो और राज्य अधिनियमों और चार केंद्रीय अधिनियमों को शामिल करने का प्रस्ताव है जो उप-खंडों (डी) के दायरे में आते हैं। ) और (च) संशोधित अनुच्छेद 31ए के खंड (1) के। प्रभाव अनुच्छेद 31बी के प्रावधानों के तहत उनका पूर्ण, पूर्वव्यापी सत्यापन होगा।
5. सगीर अहमद बनाम यूपी राज्य में सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया फैसले ने यह सवाल उठाया है कि क्या किसी विशेष व्यापार या व्यवसाय में राज्य के एकाधिकार का प्रावधान करने वाला अधिनियम अनुच्छेद 301 द्वारा गारंटीकृत व्यापार और वाणिज्य की स्वतंत्रता के साथ संघर्ष करता है, लेकिन प्रश्न को अनिर्णीत छोड़ दिया। अनुच्छेद 19 के खंड (6) को संविधान (प्रथम संशोधन) अधिनियम द्वारा संशोधित किया गया था ताकि इस तरह के राज्य के एकाधिकार को उस लेख के खंड (1) के उप-खंड (जी) के दायरे से बाहर किया जा सके, लेकिन कोई संबंधित प्रावधान नहीं किया गया था। संविधान के भाग 8 में अनुच्छेद 302 के शुरुआती शब्दों के संदर्भ में। यह सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से प्रतीत होता है कि संसद या राज्य विधानमंडल के स्पष्ट अधिकार के बावजूद व्यापार या वाणिज्य के एक विशेष क्षेत्र में राज्य के एकाधिकार को लागू करने के लिए, अनुच्छेद 302 के तहत कानून को अदालतों के समक्ष “जनहित में” या अनुच्छेद 305(बी) के तहत “उचित प्रतिबंध” के रूप में उचित ठहराया जा सकता है। यह माना जाता है कि इस तरह के किसी भी प्रश्न को विधायिका के अंतिम निर्णय पर छोड़ दिया जाना चाहिए। तद्नुसार विधेयक का खंड 5 इसे स्पष्ट करने के लिए अनुच्छेद 305 में संशोधन का प्रस्ताव करता है।
नई दिल्ली; जवाहर लाल नेहरू।
17 दिसंबर 1954।
संविधान (चौथा संशोधन) अधिनियम, 1955
[27 अप्रैल, 1955.]
भारत के संविधान में और संशोधन करने के लिए एक अधिनियम।
भारत गणराज्य के छठे वर्ष में संसद द्वारा निम्नलिखित रूप में यह अधिनियमित हो:-
1. संक्षिप्त नाम।-इस अधिनियम को संविधान (चौथा संशोधन) अधिनियम, 1955 कहा जा सकता है।
2. अनुच्छेद 31 का संशोधन-संविधान के अनुच्छेद 31 में, खंड (2) के स्थान पर, निम्नलिखित खंड रखे जाएंगे, अर्थात्:–
“(2) किसी भी संपत्ति को सार्वजनिक उद्देश्य के अलावा अनिवार्य रूप से अर्जित या अधिग्रहित नहीं किया जाएगा और एक कानून के अधिकार के अलावा जो इस प्रकार अर्जित या अधिग्रहण की गई संपत्ति के लिए मुआवजे का प्रावधान करता है और या तो मुआवजे की राशि तय करता है या उन सिद्धांतों को निर्दिष्ट करता है जिन पर, और जिस तरीके से, मुआवजा निर्धारित और दिया जाना है; और किसी भी अदालत में इस तरह के किसी भी कानून को इस आधार पर प्रश्न में नहीं बुलाया जाएगा कि उस कानून द्वारा प्रदान किया गया मुआवजा पर्याप्त नहीं है।
(2ए) जहां कोई कानून राज्य या राज्य के स्वामित्व या नियंत्रण वाले निगम को स्वामित्व या किसी संपत्ति के कब्जे के अधिकार के हस्तांतरण के लिए प्रदान नहीं करता है, इसे अनिवार्य अधिग्रहण या अधिग्रहण के लिए प्रदान करने के लिए नहीं समझा जाएगा संपत्ति, भले ही वह किसी भी व्यक्ति को उसकी संपत्ति से वंचित करती है।”
3. अनुच्छेद 31क का संशोधन-संविधान के अनुच्छेद 31क में,-
(ए) खंड (1) के लिए, निम्नलिखित खंड होगा, और हमेशा प्रतिस्थापित किया गया समझा जाएगा, अर्थात्: –
“(1) अनुच्छेद 14 में किसी भी बात के होते हुए भी, कोई कानून प्रदान नहीं करता है-
(ए) राज्य द्वारा किसी भी संपत्ति का अधिग्रहण या उसमें किसी भी अधिकार का अधिग्रहण या ऐसे किसी भी अधिकार की समाप्ति या संशोधन, या
(बी) सार्वजनिक हित में या संपत्ति के उचित प्रबंधन को सुरक्षित करने के लिए सीमित अवधि के लिए राज्य द्वारा किसी भी संपत्ति के प्रबंधन का अधिग्रहण, या
(सी) सार्वजनिक हित में या किसी भी निगम के उचित प्रबंधन को सुरक्षित करने के लिए दो या दो से अधिक निगमों का समामेलन, या
(डी) प्रबंध एजेंटों, सचिवों और कोषाध्यक्षों, प्रबंध निदेशकों, निदेशकों या निगमों के प्रबंधकों, या शेयरधारकों के किसी भी वोटिंग अधिकार के किसी भी अधिकार का उन्मूलन या संशोधन, या
(ई) किसी भी खनिज या खनिज तेल की खोज, या जीतने के उद्देश्य से किसी समझौते, पट्टे या लाइसेंस के आधार पर अर्जित किसी भी अधिकार का शमन या संशोधन, या ऐसे किसी समझौते, पट्टे या लाइसेंस को समय से पहले समाप्त करना या रद्द करना ,
इस आधार पर शून्य माना जाएगा कि यह अनुच्छेद 14, अनुच्छेद 19 या अनुच्छेद 32 द्वारा प्रदत्त अधिकारों में से किसी के साथ असंगत है, या छीन लेता है या कम कर देता है:
बशर्ते कि जहां ऐसा कानून किसी राज्य के विधानमंडल द्वारा बनाया गया कानून है, वहां इस अनुच्छेद के प्रावधान तब तक लागू नहीं होंगे जब तक कि राष्ट्रपति के विचार के लिए आरक्षित किए गए ऐसे कानून को उनकी सहमति प्राप्त नहीं हो जाती है।”; तथा
(बी) खंड (2) में, –
(i) उपखंड (ए) में, “अनुदान” शब्द के बाद, शब्द “और मद्रास और त्रावणकोर-कोचीन राज्यों में, कोई भी जनमन अधिकार” होगा, और हमेशा डाला गया समझा जाएगा; तथा
(ii) उप-खंड (बी) में, “कार्यकाल-धारक” शब्द के बाद, “रैयत, अंडर-रैयत” शब्द हमेशा डाला जाएगा, और माना जाएगा।
4. अनुच्छेद 305 के स्थान पर नए अनुच्छेद का प्रतिस्थापन—संविधान के अनुच्छेद 305 के स्थान पर निम्नलिखित अनुच्छेद रखा जाएगा, अर्थात्:-
“305. राज्य के एकाधिकार के लिए प्रावधान करने वाले मौजूदा कानूनों और कानूनों की बचत।-अनुच्छेद 302 और 304 में कुछ भी किसी भी मौजूदा कानून के प्रावधानों को प्रभावित नहीं करेगा, सिवाय इसके कि राष्ट्रपति आदेश द्वारा अन्यथा निर्देश दे; और अनुच्छेद 302 में कुछ भी प्रभावित नहीं करेगा संविधान (चौथा संशोधन) अधिनियम, 1956 के प्रारंभ से पहले बनाए गए किसी भी कानून का संचालन, जहां तक यह संबंधित है, या संसद या किसी राज्य के विधानमंडल को किसी भी ऐसे मामले से संबंधित कानून बनाने से रोकता है।
विशेष बहुमत द्वारा संशोधन ।
यदि संसद के प्रत्येक सदन द्वारा कुल सदस्यों का बहुमत तथा उपस्थित और मतदान में भाग लेने वाले सदस्यों के दो अपन तीन मतों से विधेयक पारित हो जाए तो राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलते ही वह संशोधन संविधान का अंग बन जाता है न्यायपालिका तथा राज्यों के अधिकार तथा शक्तियों जैसी कुछ विशिष्ट बातों को छोड़कर संविधान की अन्य सभी व्यवस्था में इस प्रक्रिया के द्वारा संशोधन किया जाता है संविधान के किस अनुच्छेद में संशोधन के लिए विधेयक के संसद के दोनों सदनों के विशेष बहुमत तथा राज्यों के कुल विधानमंडल में से आधे द्वारा स्वीकृत आवश्यक है।
